क्या वो आपको Control कर रहा है? जानें इन 11 बातों से

क्या वो आपको Control कर रहा है? जानें इन 11 बातों से
हर रिलेशन में दोनों पार्टनर में कुछ बदलाव आते हैं क्योंकि अब आपकी लाइफ़ कोई और भी शेयर कर रहा है। ऐसे में आपका पार्टनर कई बार केयरिंग way में आपको कुछ सलाह देता है, कुछ बातों पर रोकता है और कुछ बातें सिखाता है। कई बार ऐसा होते होते आप एक ऐसे मोड़ पर पहुंच जाते हैं जहां वो आप पर हावी होने लगता है और आप तब भी यही समझती हैं कि वो caring और possessive है इसलिए ऐसा कर रहा है। अगर उसका ये controll आप पर बढ़ता जा रहा है तो हो सकता है कि आज ये सब आपको अच्छा लगे पर ऐसे पूरी लाइफ़ नहीं बितायी जा सकती। हम बता रहे हैं आपको वो बातें जिससे आप समझ जाएं कि अब वो caring नहीं controlling हो गया है।

1. आपके दोस्त कम होते जा रहे हैं


क्योंकि उसे आपके दोस्त नहीं पसंद..शुरू में तो आपको भी लगता था कि वो सब कुछ करूंगी जो उसे पसंद हो इसलिए आप ने अपने दोस्त भी कम कर लिए पर अब तक शायद आपके पास दोस्तों के नाम पर कुछ गिने-चुने लोग हैं और वो भी सिर्फ़ वो लोग जिनसे  आपकी दोस्ती उसे अच्छी लगती है। ज़ाहिर है आपके इस ग्रुप में अब ज्यादातर लड़कियां ही रह गई होंगी।

1

2. आप उससे परमिशन लेती हैं.. हर बात पर


मतलब कि वो डिसाइड करता है कि आपको कॉलेज ट्रिप पर जाना है या नहीं.. आप सोनल की बर्थ डे पार्टी में अगर गई भी तो कब तक वापस आना है और किन लोगों को इग्नोर करना है। आपको क्या पहनना है और किससे बात करनी है ये भी वही डिसाइड करता है।

2

3. गुस्सा लम्बा चलता है


अगर उसकी तमाम बातों में से एक भी मिस हुई तो उसके गुस्से का गुबार आप पर बुरी तरह फूटता है। वो बातों को आसानी से भुला कर आगे नहीं बढ़ता.. लगातार आपको ताने सुनाने की आदत है उसे।

3

4. आपको दूसरों के सामने भी डांट देता है


इससे वो जताता है कि इस रिलेशनशिप में भी वही dominating है और वो किसी की नहीं सुन सकता। अगर उसे आपको कुछ समझाना भी है तो ये काम अकेले में भी हो सकता है, इसके लिए सबके सामने ज़लील करने की ज़रूरत नहीं है पर ये उसका हक जताने का अपना तरीका बन गया है।

4

5. आपको अक्सर ही guilty फील कराता है


आप में जब भी बहस होती है वो वही बात दुहराता है जहां आपकी गलती थी.. ताकि आपको फिर से अफसोस हो और वो आसानी से अपनी बात मनवा ले।

5

6. माफी मांगना आपका ही काम है


क्योंकि हर बहस में वो हमेशा सही होता है.. और चुंकि हर बार गलती आपकी होती है (उसके मुताबिक) इसलिए आपको ही माफी मांगनी पड़ती है। मतलब आपका रिलेशन बचाने के लिए हर बार आपको ही झुकना पड़ता है और उसे इसका कोई अफ़सोस नहीं होता।

6

7. वो आपको पूरी तरह खुद पर निर्भर बना देता है


ज़ाहिर है जब दोस्त बहुत कम हों और आप उससे पूछे बिना कुछ कर नहीं सकतीं तो आप उस पर ही dependent हैं। और इस तरह उसे लगता है कि उसके बिना आपका कोई काम नहीं हो सकता.. आप survive ही नहीं कर सकतीं।

7

8. उसे अक्सर तभी प्यार आता है..


जब आप दोनों सेक्स कर रहे हों और इसके बाद फिर से वो आपके लिए rude हो जाता है। उसे आपके social status की भी  खास कद्र नहीं क्योंकि उसे लगता है कि आपकी पहचान सिर्फ़ उसी से है।

8

9. वो आपकी जासूसी भी करता है


और फिर अक्सर ही सवालों की झड़ियां लग जाती हैं.. आप लगातार जवाब देती रहती हैं क्योंकि चुप होते ही आप गलत साबित हो जाएंगी। आप परेशान रहती हैं कि वो आप पर यकीन क्यों नहीं करता।

9

10. आपका ड्रेसिंग सेंस बदल चुका है


सभी बोलते हैं कि आप पहले से बहुत बदल गई हैं। आपके बात करने का अंदाज़, हंसने-बोलने का तरीका और यहां तक की ड्रेसिंग सेंस भी.. अब आप so-called सभ्य कपड़े ही पहनती हैं। और लोगों से ऐसी बातें सुनकर आप सिर्फ़ मुस्कुरा देती हैं।

10

11. अगर आप ने उससे बहस की तो…


वो चीख पड़ता है और आपकी आवाज़ दबाता है। वो रोते हुए आपको एहसास भी दिलाता है कि आप से बहुत प्यार करता है इसलिए उसे इतनी परवाह है और वो आपके बिना नहीं रह सकता। या फिर कई बार वो violent भी हो जाता है और हाथ उठा देता है।

11

अगर ऐसा है तो ये रिलेशन सिर्फ़ आपकी कोशिश से नहीं चलने वाला। ऐसी बातें ज्यादा समय तक आप भी बर्दाश्त नहीं कर सकतीं इसलिए अच्छा होगा अगर अभी इससे किनारा कर लें।

GIFs: tumblr.com

यह भी पढ़ें: Breakup?? ये 8 बातें बताती हैं दिल टूटा है… आप नहीं!!

यह भी पढ़ें: अक्सर क्यों अधूरा रह जाता है पहला प्यार- 9 Reasons