आप खुशनसीब हैं अगर आपका पास हैं बड़ी बहन या बड़ा भाई, ये हैं फायदे | POPxo
Home
आप खुशनसीब हैं अगर आपका पास हैं बड़ी बहन या बड़ा भाई, ये हैं फायदे

आप खुशनसीब हैं अगर आपका पास हैं बड़ी बहन या बड़ा भाई, ये हैं फायदे

दिन में अगर कम से कम एक बार उससे झगड़ा न हो तो दिन अधूरा सा लगता है। उसे तंग करने के लिए जान-बूझकर उसका सामान छिपा देते हैं और ऐसे रियेक्ट करते हैं, जैसे कुछ जानते ही नहीं। वाकई बहन भाई का रिश्ता कितना क्यूट होता है न। ...और जिनके पास बड़ा भाई या बहन होती है उनकी तो जैसे  लाइफटाइम लॉटरी लग जाती है! कैसे?? तो ज़रा गौर कीजिए, आपके बड़े भाई या बहन से आपको ये एडवांटेज मिले या नहीं!!
1. अपनी किसी भी ज़िद को मनवाने की बात हो हमारा स्ट्रगल वहां से शुरू होता है जहां तक वो स्ट्रगल कर चुके होते हैं। मतलब अगर हम घर के बाहर रात 10 बजे के बाद रहना चाहते हैं और इसके लिए पैरेन्ट्स से ज़िद कर रहे हैं तो जान लीजिए कि हमारे सिबलिंग को रात 10 बजे तक की परमिशन के लिए भी पैरेंट्स से बहुत रिक्वेस्ट करनी पड़ी होगी। 2                                        source: tumblr.com 2. घर में जब भी आपकी डांट पड़ती है तो प्रोटेक्ट करने के लिए कोई बड़ी बहन या बड़ा भाई होता है। ये और बात है कि कई बार खुद ये ही हमें डांट पड़वा देते हैं!! 3. स्कूल में हमारे क्लासमेट्स और बैचमेट्स हमसे पंगे नहीं लेते क्योंकि हमारी बड़ी बेहेन/भाई उसी स्कूल में सीनियर क्लास में होते हैं। मतलब हमारी बादशाहत... वो भी बिना एफर्ट! josh 4                    source: indiaonline.in 4. उनके सभी फ्रेंड्स हमें अपने  छोटे भाई या छोटे बेहेन की तरह ट्रीट करते हैं। मतलब हमारे लिए एक  सिक्योर सोसाइटी! 5. पड़ोस वाली आंटी कभी हमारी शिकायत करे तो बड़ी बहन या बड़ा भाई हमें पैरेन्ट्स के गुस्से से बचाते हैं, ये बात और है कि बाद में अकेले में हमें कितनी भी डांट और हिदायतें मिलें।
02                                        source: tumblr.com 6. बचपन में अपनी पॉकेट मनी और बड़े होने पर अपनी सैलरी से बड़ा अमाउंट हम पर खर्च करते हैं। 7. हम बड़ी बहन या बड़ा भाई के अनुभवों से बहुत कुछ सीखते हैं और अपने एक्सपीरियंस के आधार पर वो हमें आगे बढ़ाते हैं। यानी हम बेकार की ठोकरें खाने से बच जाते हैं। 5            source:oddpad.com 8. अपने सीक्रेट्स शेयर करने के लिए हमारे पास एक  ट्रस्टेबल फ्रेंड होता है। इनसे कुछ कहते वक्त हमें सोचना भी नहीं पड़ता कि हमारी बातें कहीं बाहर जा सकती हैं। tumblr 3             source: tumblr.com 9. पर्सनल लाइफ, प्रोफेशनल लाइफ या रिश्ते, हम जब भी कहीं डिसीज़न लेने में उलझते हैं तो बड़ी बहन या बड़ा भाई हमारा हाथ पकड़कर हमें आगे ले जाने के लिए हमेशा हमारे साथ होते हैं। 1            source:techseekers.in 10. ये ही तो हैं जिनकी वजह से हम घर की हर जिम्मेदारी से फ्री रहते हैं। कभी कोई जिम्मेदारी हम पर आए भी तो हम ये कहकर निकल लेते हैं दीदी/भैया हैं न। tumbler 1                                               source: tumblr.com 11. सबसे खास बात हम उम्र में कितने भी बड़े क्यों न हो जाएं , इनके कारण ही तो हम हमेशा छोटे ही रहते हैं! हाउ स्वीट!!
प्रकाशित - नवम्बर 26, 2015
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड