ये 10 टिप्स आपको देंगे मुलायम हाथ हमेशा! | POPxo
Home
ये 10 टिप्स आपको देंगे मुलायम हाथ हमेशा!

ये 10 टिप्स आपको देंगे मुलायम हाथ हमेशा!

हमारे रोज़ के कामों का असर सबसे ज़्यादा हमारे हाथों की त्वचा पर पड़ता है। रूखी त्वचा के कई कारण हो सकते हैं जैसे मौसम, पानी और moisture की कमी। चूंकि हमारे रोज़ के सारे ही काम हाथों से होते हैं इसलिए इन्हीं पर सबसे ज़्यादा असर होता है! हम किसी भी कमी को मेकअप से छुपा सकते हैं लेकिन वो कहते है ना, कि आपके हाथों की त्वचा आपकी उम्र बता ही देती है! घबराइए मत, क्योंकि हम लेकर आएं हैं 10 सुपर ट्रिक्स जो आपको देंगे नर्म मुलायम हाथ हमेशा!

1. जैतून या नारियल का तेल लगाएं

how-to-take-care-of-your-hands-1 ये तेल ना सिर्फ आपके बालों के लिए अच्छे हैं बल्कि आपके हाथों के लिए भी वरदान हैं! आप जब चाहे तब इन्हें लगा सकती हैं और लगाने के बाद इन्हें हाथों पर ही रहने दें। हो सके तो इन्हें तब लगाएं जब आपको ज़्यादा काम ना हो या आप फ्री हों।

2. गरम पानी से हाथ ना धोएं

गरम पानी त्वचा को रूखा बना देता है और हाथों की त्वचा में moisture की कमी हो जाती है। शरीर के मुक़ाबले हमारे हाथ वैसे ही ज़्यादा धुलते हैं इसलिए ये और भी ज़रूरी हो जाता है कि उन्हें गरम पानी से ना धोया जाएहाथों को साफ करने के लिए ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें।

3. सही साबुन या हेंडवॉश का इस्तेमाल करें

चाहे आप यकीन करें या ना करें, लेकिन साबुन हमारे हाथों को बहुत नुकसान पहुंचाता है। ऐसे साबुन इस्तेमाल करें जो नैचुरल ingredients से बने हों या organic हों या फिर जिन पर moisturizing या sensitive स्किन जैसे लेबल लगे हों। hair wash mistake-3

4. Sanitizer का इस्तेमाल ज़रूर करें

कई बार हमें हाथ धोने की ज़रूरत नहीं होती है फिर भी हम हाथ धो लेते हैं। ऐसे समय पर आपको sanitizer की ज़रूरत होती है ताकि आपको ज़रूरत से ज़्यादा हाथों को ना धोना पड़े। हाथों को ज़्यादा धोने से उनका नैचुरल moisture खत्म हो जाता है, लेकिन sanitizer आपके हाथों की त्वचा में बिना penetrate हुए उन्हें disinfect करता है। हालांकि sanitizer का ज्यादा उपयोग भी अच्छा नहीं होता।

5. हाथ धोने के बाद मॉइस्चराइज़र ज़रूर लगाएं

जब भी हाथ धोएं तब ऐसा ज़रूर करें! जी हां, ये बहुत ज़्यादा लगता है लेकिन इसमें सिर्फ 2 ही मिनट लगते हैं और आपके हाथ हमेशा नर्म और मुलायम रहते हैं। अपने सिंक के पास या अगर आप ज़्यादा ट्रैवल करती हैं तो अपने बैग में क्रीम ज़रूर रखें और बिंदास लगाएं!

6. सफाई करते वक़्त रबर ग्लव्स पहनें

हाथों को पानी में डुबाते समय या सफाई करते समय रबर के दस्ताने पहनें ताकि वो रूखे ना हों। सफाई करते हुए या कुछ धोते हुए जो केमिकल आपके हाथों के संपर्क में आते हैं उनसे त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचता है।

7. नियमित Manicure है ज़रूरत

how-to-take-care-of-your-hands-3 कई चीज़ों की care आप आसानी से कर सकती हैं अगर आप कुछ ज़रूरी precautions लें। क्यूटिकल care जैसी चीजों की देखभाल बिना सही और नियमित manicure के संभव नहीं है। आप यकीन करें या ना करें, लेकिन आपके हाथ कैसे दिखते और feel होते हैं ये आपके क्यूटिकल पर बहुत निर्भर करता है। इसलिए कम से कम 3-4 हफ्ते में एक बार मैनिक्योर ज़रूर कराएं।

8. Hydrated रहें

नर्म और मुलायम त्वचा के लिए hydration सबसे ज़रूरी है और ये बात आपके हाथों के लिए भी लागू होती है। इसलिए अपने आप को पूरा दिन hydrated रखें यानि पानी की कमी ना होने दें। दिन में कम से कम 8 ग्लास पानी ज़रूर पिएं ताकि कभी भी आप प्यासा महसूस ना करें।

9. हाथों को Exfoliate करना ना भूलें

how-to-take-care-of-your-hands-4 Exfoliation शरीर के बाकी हिस्सो के लिए जितना ज़रूरी है उतना ही हाथों के लिए भी है। इसलिए अपने exfoliation रूटीन में हाथों को भी शामिल करें। घर पर आप 1 टेब्लस्पून olive oil और 1 टेब्लस्पून शक्कर को मिला कर एक स्क्रब जल्द ही बना सकती हैं। इस स्क्रब को हल्के से हाथों पर मसाज करें। इससे एक ही झटके में आपके हाथ नर्म और मुलायम हो जाएंगे।

10. सोने से पहले क्रीम लगाना है सही!

how-to-take-care-of-your-hands-2 सोने से पहले हाथों पर क्रीम का thick कोट या वैसलिन ज़रूर लगाएं। moisture को हाथों में बनाये रखने के लिए उन्हें ग्लव्स या मोज़ो से कवर कर दें। इससे सुबह आप नर्म हाथों के साथ उठेंगी! ये बहुत कारगर है। Images: shutterstock.com
प्रकाशित - नवम्बर 6, 2015
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड