HairCare: इस सर्दी इन 9 तरीकों से करें बालों की देखभाल

HairCare: इस सर्दी  इन 9 तरीकों से करें बालों की देखभाल
सर्दी - वो सुहाना मौसम जब आपको गर्मी से निज़ात मिलती है और दिनभर रजाई की आगोश में रहने को जी चाहता है। सब कुछ इतना अच्छा लगता है कि हम थोड़े आलसी भी हो जाते हैं जबकि इस वक्त हमें अपनी त्वचा और बालों का खास ख्याल रखना चाहिए। अमूमन लोगों को ये शिकायत रहती है कि सर्दियों में बाल खराब हो जाते हैं, frizzy होने लगते हैं और dandruff की प्रॉब्लम बढ़ जाती है.. तो सर्दियों में आपको अपने बालों का ख्याल कैसे रखना है, ये है आपकी छोसी सी गाइड।

1. Moisturizing है सबसे ज़रूरी


skin product-5

सर्दियों में मौसम शुष्क रहता है जिससे आपकी त्वचा और आपके बाल दोनों ही नमी खोते हैं। ऐसे में आपका शैम्पू और कंडीशनर दोनों ही moisturizing होना चाहिए ताकि बाल frizzy न रहें।

2. हेयर मास्क लगाना न भूलें


Hair mask

अपने विंटर हेयर-केयर रुटीन में hair-mask ज़रूर रखें। इस मौसम मेहंदी का मास्क ज्यादा ठंडा हो सकता है, तो आप अंडे का मास्क ट्राय कर सकती हैं.. हो सके तो इस मास्क को सिर पर रात भर रहने दें ताकि वो बालों में अच्छी तरह absorb हो जाए।

3. सर्दियों में Argan oil


Argan oil

आर्गन ऑयल बालों के लिेए बेहतरीन है क्योंकि ये instant moisturizing करता है। अगर आपके     बालों के लिेए ये हैवी है तो अपने हेयर स्टाइलिस्ट से इसके लाइट वर्ज़न के लिए पूछें।

4. Heating appliances को करें इग्नोर


Dryer

क्योंकि ये आपके बालों की नमी ले जाते हैं, इसलिए इनका जितना हो सके कम इस्तेमाल करें। और अगर बाल जल्दी सुखाने ही हैं तो blow dry use करें।

5. कभी-कभी Spray भी लगाएं


Spray

 अगर आपकी रुटीन आपको heating appliances से बचने की इजाज़त नहीं देता तो एक अच्छा heat-protective spray ज़रूर लगाएं जिससे आपके बालों को कम से कम नुकसान हो।

6. Trimming : सबसे आसान ट्रिक


Trimming

Regular trim भी है ज़रूरी क्योंकि सर्दियों में dry-ends से निज़ात पाने का ये सबसे आसान तरीका है, साथ ही इससे आपके बालों की growth अच्छी होगी और बाल हेल्दी लगेंगे.. और इसके लिए आपको अलग से कोई मेहनत करने की ज़रूरत भी नहीं।

7. बालों के लिए गरम पानी?


Hair wash

नहाने के लिए गर्म पानी तो ठीक है पर शैम्पू करते वक्त  इसका इस्तेमाल न करें, इससे आपके बाल dry होते हैं। अगर सर्दी के कारण आप ठंडे पानी से बाल नहीं धोना चाहतीं तो हल्का गर्म पानी लें और आखिरी में ठंडे पानी का एक shot ज़रूर लें।

8. कोई भी शैम्पू नहीं चलेगा


sulphate-free shampoo

ऐसा कोई भी शैम्पू न लगाएं जिसमें sulphate हो, इससे बालों की colouring खराब होगी और बाल dull नज़र आएंगे। और अगर आपके बाल highlighted हैं फिर आपको ज्यादा conscious रहने की ज़रूरत है।

9. Conditioning.. खूब conditioning


Oil your hair

इस मौसम बालों की conditioning बढ़ा दें, हफ़्ते में 2 बार oiling तो होनी ही चाहिए। इससे scalp के blood circulation में मदद मिलेगी और बालों में जान आएगी।

Images: shutterstock.com