OMG!! तो इन 8 कारणों से नहीं बढ़ रहे आपके बाल??

OMG!! तो इन 8 कारणों से नहीं बढ़ रहे आपके बाल??

लम्बे रेशमी बाल सभी लड़कियां चाहती हैं लेकिन हर लड़की इतनी खुशनसीब नहीं होती है। कभी-कभी महंगे प्रोडक्टस पर खर्चा करना या आए दिन salon पर जाना काफी नहीं होता है। चाहे आप मानें या ना मानें लेकिन आपकी रोज़मर्रा की आदतों का भी आपके बालों की ग्रोथ पर बहुत बड़ा असर होता है। इसलिए ये टाइम है बदलाव का!! ये हो सकते हैं वो 8 कारण जिनकी वजह से आपके बाल नहींं बढ़ रहे हैं। ध्यान दीजिए कहीं आपके बाल न बढ़ने के भी यही कारण तो नहीं?


1. क्या आप सही खा रही हैं?


hair-growth-1 क्या आप जानती हैं कि आपके बालों की सही ग्रोथ ना होने की एक अहम वजह आपकी डाइट भी होती है। जो खाना आप खाती हैं वो आपके शरीर और बालों दोनों के लिए अच्छा होता है। इसलिए आपको ऐसा खाना कम खाना चाहिए जिसमें तेल, वसा (fat) या चिकनाई (grease) हो क्योंकि ऐसा खाना आपके शरीर को कोई फायदा नहीं पहुंचाता है। अगर आप अपने बालों को स्वस्थ तरीके से बढ़ाना चाहती हैं तो ऐसा खाना शुरू कीजिए जो प्रोटीन, विटामिन्स और iron से भरपूर हो जैसे salmon, दही, अंडे, पालक, बादाम और avocados।


2. कुछ जल रहा है


hair-growth-2 ज़्यादा हीट में रहने से भी बाल बहुत damage होते हैं और इसके लिए आपका hair straightener और hair ड्रायर जिम्मेदार है। इनका नियमित इस्तेमाल आपके बालों को कमज़ोर बनाने के साथ ही जलाता है और ब्रेक भी करता है। अगर आप इनको इस्तेमाल किए बिना नहीं रह सकती हैं तो अपने बालों को स्टाइल करने से पहले हीट protectant स्प्रे का इस्तेमाल ज़रूर करें। इससे आपके बाल जलेंगे नहीं और रूखे भी नहीं होंगे। हीट टूल्स इस्तेमाल करें लेकिन lowest setting पर।


3. आज कुछ नया हो जाए


hair-growth-3 लड़कियों! आपको ये समझना होगा की बाज़ार में मिलने वाला हर प्रॉडक्ट आपके बालों के लिए सही हों ये ज़रूरी नहीं है। अब क्योंकि आजकल इतनी variety आ गई है इसका मतलब ये नहीं कि आप सभी प्रोडक्टस try करें। किसी भी प्रॉडक्ट को try करने से पहले अच्छे से research करें, उसके reviews पढ़ें और तभी कुछ तय करें। और एक बार जब आपको सही प्रॉडक्ट मिल जाए तो उसे ही इस्तेमाल करें, फिर चाहे आपको थोड़ा ज़्यादा ही खर्च करना पड़े। आखिर आप क्वालिटी से समझौता तो नहीं करेंगी।


4. प्रोडक्टस का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल


hair-growth-4 सभी प्रोडक्टस organic नहीं होते हैं, कुछ तो केमिकल्स से भरे होते हैं जो ना सिर्फ आपके बालों बल्कि scalp को भी नुकसान पहुंचाते हैं! अगर आपके scalp में खुजली (itching) हो रही है या आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको अपने प्रोडक्टस कुछ समय के लिए इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए। अपने scalp और बालों को साँस लेने का मौका दें ताकि वो अच्छे से बढ़ सके।


5. गलत हेयर ब्रश का इस्तेमाल


hairgrowth-5 फ़ाइन कोम्ब और ब्रश बहुत बढ़िया स्टाइलिंग टूल्स हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप इन्हें रोज़ाना इस्तेमाल करें। कभी-कभी फ़ाइन कोम्ब ज़रूरत से ज़्यादा बाल हटा देता है और ये ना सिर्फ आपके scalp बल्कि बालों और हेयर follicles को भी नुकसान पहुँचाता है जिससे बालों की ग्रोथ सही नहीं हो पाती है। तो अब अगली बार जब भी आप अपने बाल ब्रश करें तो paddle ब्रश या वाइड टूथ कोम्ब का इस्तेमाल करें क्योकि ये आपके बालों पर gentle होते हैं। और अगर आप अनचाहा हेयर breakage रोकना चाहती हैं तो बालों के ends से शुरू करते हुए ऊपर की और कंघा करें। सही हेयर ब्रश के बारे में पूरी जानकारी यहां पाएं।


6. आपके हेयर स्टाइलिस्ट से मिलने का समय


hair-growth-6 अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा ही damaged हैं और split ends भी हैं, तो फिर आप कुछ भी कर लें इनकी हालत कभी भी सुधर नहीं सकती है। यही समय है कि आप अपने हेयर स्टाइलिस्ट से मिलें और एकदम फ्रेश शुरुआत करें। सबसे पहले बालों को ट्रिम कराएं और अपने स्टाइलिस्ट से बालों के लिए कुछ क्वालिटी प्रोडक्टस के बारे में पूछें। बालों को नियमित रूप से ट्रिम कराएँ जिससे आपके बाल लंबे और मजबूत हो सकें।


7. नमी की कमी


hair-growth-7 बालों की ग्रोथ न  बढ़ने की एक अहम वजह है उनका रूखापन और कमज़ोर होना। बालों की नमी (moisture) को बरकरार रखने के लिए ये ज़रूरी है कि आप हफ्ते में दो बार तेल मालिश करें और साथ ही सल्फ़ेट-फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करें। ये ना सिर्फ आपकी नैचुरल हेयर ग्रोथ को बढ़ाएगा बल्कि उन्हे झड़ने और टूटने से भी रोकेगा। हर सुबह आप उठेंगी स्वस्थ और लंबे बालों के साथ। याद रखिए, छोटी छोटी चीजें ही बड़ा असर डालती हैं।


8. सोते समय


hair-growth-8 सोने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपके बाल आरामदायक और सुरक्षित हो। बालों की ग्रोथ ठीक रहे इसलिए रात को बालों को साटिन स्कार्फ में ऊपर बाँध लें या ढीली पोनी बना लें। और ऐसे तकिये पर सोए जो नरम और रेशमी हो जैसे कॉटन। कभी-कभी रफ कपड़े के तकिये के कवर आपके बालों की नमी को सोख लेते हैं। यकीन मानिए, ये आपके बालों को रगड़ से बचाता है जब आप रात में करवट बदलती हैं। आप चाहें तो थोड़ा सा हेयर सीरम लगा के सोएं ताकि रात भर आपके बालों की नमी और चमक बनी रहे।