परफेक्ट वैक्सिंग के लिए ध्यान रखें ये 7 बातें | POPxo
Home
परफेक्ट वैक्सिंग के लिए ध्यान रखें ये 7 बातें

परफेक्ट वैक्सिंग के लिए ध्यान रखें ये 7 बातें

Smooth, ब्राइट और glowing – ये है हमारे लिए perfect skinकी पहचान. लेकिन मुसीबत ये है कि हमारी बॉडी में बाल सिर्फ सर में ही नहीं होते... पूरी body खूब सारे extra hairs से ढकी हुई होती है। उनसे छुटकारा पाने का एक तरीका shaving तो है लेकिन उससे बाद में ज़्यादा कड़े और मोटे बाल आने का खतरा होता है। ऐसे में वैक्सिंग एक अच्छे उपाय के तौर पर नज़र आता है जिससे न सिर्फ skin smooth होती है बल्कि hair growth भी स्लो और नार्मल होता है... लेकिन अक्सर छोटी-छोटी चीज़ों को नज़रअंदाज कर देने की वजह से हम परफेक्ट वैक्सिंग का मज़ा नहीं ले पाते हैं। हमने उन सब crucial इनफार्मेशन की एक छोटी सी लिस्ट बनायी है जिन्हें वैक्सिंग से पहले ध्यान रखने आपकी वैक्सिंग हो सकती है परफेक्ट!

1. स्किन exfoliate कर लें

ये बहुत ही effective ट्रिक है। अगर आपको अच्छी वैक्सिंग चाहिए। Exfoliation से आपकी स्किन न सिर्फ सॉफ्ट हो जाती है बल्कि इन-ग्रोन हेयर्स से बचने में भी सहायता मिलती है। आप किसी बॉडी स्क्रब से अपनी बॉडी को exfoliate कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि ये आप वैक्सिंग कराने से लगभग 24-48 घंटे पहले करें।

2. वैक्सिंग से पहले shower ले लें

waxing-2 जी हां, न सिर्फ ब्यूटिशियन्स बल्कि स्किन एक्सपर्ट भी वैक्सिंग से पहले नहाने की सलाह देते हैं। नहाने से स्किन pores खुल जाते हैं, जिससे वो एक्स्ट्रा बॉडी हेयर आसानी से निकल जाते हैं और कम दर्द का अहसास होता है।

3. हेयर ट्रिम कर लें

waxing-3 इन बातों का हाथों की वैक्सिंग में तो नहीं लेकिन बिकिनी और underarm वैक्सिंग में ख़ास ख़याल रखा जा सकता है। अगर आप ज्यादा समय पर वैक्सिंग करवा रही हैं तो इन बॉडी पार्ट्स के हेयर को थोडा ट्रिम कर देने से आपकी वैक्सिंग लेस पेनफुल और easy हो जायेगी।

4.  मॉइस्चराइजर न लगाएं

ब्यूटी एक्सपर्ट्स वैक्सिंग करवाने से पहले मॉइस्चराइजर न लगाने की ख़ास सलाह देते हैं। क्या आप जानते हैं ‘क्यों’? क्योंकि मॉइस्चराइजर न सिर्फ स्किन पोर को clog कर देता है बल्कि वैक्सिंग solution को भी लेस effective बना देता है। Moisturized स्किन को वैक्स करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

5. पीरियड में वैक्स न करवाएं

पीरियड में हमारी स्किन बहुत सेंसिटिव हो जाती है। उस वक़्त वैक्स करवाना बहुत पेनफुल हो सकता है इसलिए इन दिनों वैक्सिंग को avoid करना ज्यादा इंटेलीजेंट आईडिया है।
waxing-5

6.  ठन्डे माहौल में वैक्सिंग करवाएं

गर्मी के दिनों में पसीने अक्सर वैक्सिंग प्रोसेस को negatively इम्पैक्ट करते हैं। इसलिए जब भी आप वैक्सिंग करवाएं, उस जगह AC ऑन कर लें। इससे स्किन स्वेट free रहेगी और वैक्सिंग smoothely होगी।

7. ज्यादा दर्द की हालत में दवा लें

waxing-7 अगर आपको वैक्सिंग में बहुत ज्यादा दर्द होता है और आपके लिए ये दर्द सहना बहुत मुश्किल होता है तो आप वैक्सिंग से 20-25 मिनट पहले कोई ओवर द काउंटर पेनकिलर यानी दर्द दूर करने की दवा ले सकती हैं। Images: shutterstock.com
प्रकाशित - नवम्बर 27, 2015
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड