एडल्ट एक्ने के बारे में आपको पता होने चाहिए सब कुछ - Adult Acne Treatment

एडल्ट एक्ने के बारे में आपको पता होने चाहिए सब कुछ - Adult Acne Treatment

आपको वो दिन याद हैं, जब आप अपने चेहरे पर हाथ फेरती थी और वो एक खुरदरी सड़क जैसा महसूस होता था?! इस शर्मनाक acne (मुहांसो) की समस्या से आपको teens के बाद फिर कभी जूझना पड़ेगा ऐसा आपने कभी नहीं सोचा होगा? लेकिन ये गलत है! हमें अफसोस के साथ बताना पड़ रहा है कि 25 साल से ऊपर की हर पाँच में से एक महिला को adult acne की समस्या होती है। अगर आप अब भी सुबह उन ugly और जिद्दी मुहांसों की समस्या के साथ उठती हैं, तो हम आपके लिए लाये हैं adult acne के बारे में सभी जानकारी। तो इस spotty प्रोब्लम के बारे में सभी कुछ जानने के लिए बिना देर किए आगे पढ़िये..


एडल्ट एक्ने की समस्या कैसे दूर करें - Adult Acne Treatment


adult acne-1


Fact#1 मुंहासों की वजह जानना है जरूरी


एडल्ट एक्ने के कारण वैसे तो अभी भी साफ नहीं है लेकिन ये स्ट्रेस से लेकर हार्मोनस, जेनेटिक्स कुछ भी हो सकते हैं। जैसे टीन्स में, गंदगी, एक्सट्रा आयल या डेड स्किन की वजह से पोर्स क्लोग हो जाते हैं और मुहाँसे हो जाते हैं वैसे ही एडल्टहुड में भी होते है, फर्क सिर्फ इतना है कि वो अलग जगह पर होते हैं। माथा (Forehead) या गालों की बजाए ये अधिकतर जॉलाइन के पास जैसे ठुड्डी (chin) और गर्दन पर होते हैं। जैसे teens में हार्मोनस की ओवरड्राइव खासकर सेक्स हारमोन एण्ड्रोजन की वजह से ज़्यादा आयल निकलता है और मुहाँसे हो जाते हैं। एडल्टहुड में ये अधिकतर PMS के समय होते हैं या उन लोगों को होते हैं जिन्हें PCOS (polycystic Ovary Symdrome) होता है। इसके साथ स्ट्रैस और गलत आदतें जैसे स्मोकिंग मुहांसों का कारण होते हैं जो आपको आपके teens की याद दिला देते हैं।


Fact#2 चॉकलेट और जंक फूड से मुहाँसे नहीं होते


Teens में जरुर खाने का सीधा असर आपके मुंहासों पर पड़ता है लेकिन बड़े होने पर इसका कारण आमतौर से ये नहीं होता। तला हुआ खाना और चॉकलेट खाने से नहीं बल्कि ब्लॉक्ड पोर्स की वजह से मुहाँसे होते हैं। अनहेल्थी डाइट के कारण शरीर में एक्सट्रा oil बनता है जो इस समस्या को और बढ़ा देता है।


POPxo टिप: इन सब चीजों को बंद करने से अच्छा है कि आप डार्क चॉकलेट खाएं क्योंकि मिल्क चॉकलेट के मुक़ाबले सेहत के लिए इसके कई फायदे हैं। तले हुए खाने के साथ हेल्थी सब्जियाँ और फल भी खाएं जिससे आपकी डाइट संतुलित (balanced) हो जाए।


Fact#3 बहुत ज़्यादा exfoliation है बुरा


अपनी त्वचा के pores को साफ करने के लिए व ऐसी हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए लेड़िज़ बहुत ज़्यादा स्क्रब या exfoliate करती हैं जो आम बात है, लेकिन इससे त्वचा को नुकसान ही पहुंचता है। आए दिन अपनी त्वचा को रगड़-रगड़ कर रफ तरीके से exfoliate करने से आपकी मुहांसो व redness की समस्या और बढ़ जाएगी।


POPxo टिप: एक्सफोलिएटर को क्रीम या जेल के रूप में, हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करना बेस्ट है। और इस बात का ख्याल रखें कि उसमे सैलिसाइलिक एसिड हो जैसे L‘Oreal Paris Go 260 Degree Clean Deep Exfoliating Scrub adult acne-3


Fact#4 ये Teen Acne जैसे नहीं होते


आप अपनी ज़िंदगी के pubescent phase से गुज़र चुकी हैं तो नैचुरल सी बात है कि उस समय आपकी त्वचा की जो समस्याएं थी वो अब नहीं होंगी, लेकिन spottiness को देख कर आपको ऐसा महसूस ज़रूर हो सकता हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे त्वचा पतली होती जाती है, जैसे जब आप 13 साल की थी तब आपकी त्वचा आज के मुक़ाबले बहुत thick थी। इसलिए आपको ऐसे प्रोडक्टस चाहिए जो त्वचा पर माइल्ड और जैंटल हो।


Fact#5 Benzoyl Peroxide, Salicylic Acid और टी ट्री Oil वाले प्रोडक्टस आपके लिए हैं बेस्ट


अगर आपको ये समस्या लगातार रहती है तो आपको डर्मेटोलॉजिस्ट के पास इलाज के लिए जाना चाहिए ताकि आपके हॉर्मोन्स कंट्रोल में हो सके। लेकिन आपको इसका पहले अनुभव है तो आपको पता होगा कि जिन प्रोडक्टस में बेंज़ोइल पेरोक्साइड होता है वो बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और सैलिसाइलिक एसिड पोर्स को अनक्लोग करता है। आपका स्किन डॉक्टर जिस भी प्रॉडक्ट की सलाह आपको देगा उसमें ये दोनों कंपोनेंट्स ज़रूर होंगे। टी ट्री आयल रेडनेस और इन्फ्लमेशन से निपटने का नैचुरल तरीका है क्योंकि इसका त्वचा व स्कैल्प पर सूथिंग इफैक्ट होता है।


POPxo टिप: Clean and Clear Persa-Gel 10 में 10% benzoyl peroxide है जो आपके उन मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए पर्फेक्ट है।


adult acne-2


Fact#6 नियमित सफाई से दूर होते हैं मुहांसे


अब तक तो आपको पता चल ही गया होगा कि फ्रेश व स्वस्थ कम्प्लेक्सन के लिए दिन में दो बार नियमित क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग बेहद ज़रूरी है। आपको ये बताने के लिए किसी डर्मेटोलॉजिस्ट की ज़रूरत नहीं है कि ये 3 स्टेप्स मुंहासों को दूर रखने के लिए,, त्वचा के रोमछिद्र को साफ कर खुला रखने के लिए और स्वस्थ व जवां त्वचा पाने के लिए कितने जरूरी हैं। ज़्यादा असर के लिए इस प्रोसेस में आप बेंज़ोइल पेरोक्साइड व सैलिसाइलिक एसिड भी शामिल कर सकती हैं।


POPxo टिप: आप जानती हैं कि sensitive व मुहांसों वाली त्वचा के लिए ऐसे प्रोडक्ट ही इस्तेमाल करने चाहिए जो त्वचा पर लाइट हों।