Haircut For Different Face Shape In Hindi - बेस्ट हेयर कट | POPxo

जानें कैसा हेयर स्टाइल आपके फेसकट के लिए है परफेक्ट!! - Haircut For Different Face Shape In Hindi

जानें कैसा हेयर स्टाइल आपके फेसकट के लिए है परफेक्ट!! - Haircut For Different Face Shape In Hindi
जब भी आप हेयर कटिंग कराने जाती हैं तो सिर्फ यही जानना काफी नहीं है कि आपके बालों का टेक्सचर कैसा है और आपको कितने लम्बे या छोटे बाल चाहिए!! कोई भी हेयर कट लेने से पहले आपको अपने चेहरे के शेप यानि चेहरे के आकार को भी ध्यान में रखना चाहिए। ऐसा करने से आपका हेयर स्टाइल आप पर हर एंगल से जंचेगा क्योंकि आप ऐसा तो नहीं चाहेंगी कि आपका चौड़ा फोरहेड और चौड़ा लगे या आपका गोल चेहरा और गोल लगे। आखिर अपने बेस्ट फीचर्स को हाईलाइट करना ही तो अच्छा दिखने का सीक्रेट है!! और इसलिए ये छोटी सी गाइड आपको मदद करेगी ये जानने में कि कौन से चेहरे पर किस तरह के हेयर कट स्टाइल जंचती हैं।

जानिए आपके फेस के हिसाब से कौन सा हेयर कट रहेगा बेस्ट - Haircut For Different Face Shape In Hindi

फेस शेप: Round

anushka-sharma-round1 बेस्ट हेयर कटिंग स्टाइल्स: क्राउन पर लेयर्स चेहरे पर हाइट ऐड करती है। आप लम्बे बाल या असमतल कट यानि कोई ऐसा कट जिसमें कई तरह की हेयर की लम्बाई मिक्स हो, कर सकती हैं। विस्पी लेयर्स, साइड स्वेप्ट बैंग्स के साथ डीप साइड पार्ट और टेपर्ड (पतली होती हुई) एड्जेस - ये सभी इस फेस शेप पर बहुत जंचेंगे। लेकिन हमेशा ख्याल रखें कि आपके बाल ठोड़ी से लम्बे हों नहीं तो चेहरे और राउंड लगने लगेगा।
इनसे बचें: चेहरे के हिसाब से बहुत छोटे हेयर कट- स्ट्रेट बॉक्स फ्रिंज और ब्लंट कट आपके लिए बिल्कुल नहीं हैं। शॉर्ट बॉब कट भी आपके लिए नहीं हैं लेकिन LOB आप पर फबेगा। और अगर आप बहुत छोटा हेयर कटाई ही चाहती हैं तो बहुत सारी चौपी व स्पीकी लेयर्स के साथ पिक्सी कट आपके चेहरे पर अच्छा लगेगा। कभी भी अपने बाल एकदम टाइट और स्लीक पोनीटेल में ना बांधें, बल्कि कुछ बाल आगे की तरफ लूज़ छोड़ दें ताकि वो आपके चेहरे को फ्रेम कर सकें।

फेस शेप: Heart

Screen-Shot-2015-09-18-at-12.32.05-pm1 अपने नाम के मुताबिक इस शेप के चेहरे का माथे और गाल की हड्डी एरिया चौड़ा होता है जबकि चिन का एरिया काफी पतला होता है। बेस्ट हेयर कटिंग स्टाइल्स: चेहरे के फ्रेमिंग लेयर्स और चेहरे के आस-पास सॉफ्ट वेव्स इस फेस शेप पर बहुत सुन्दर लगती हैं। आप हैवी बैंग्स, चौपी लेयर्स और शोल्डर लम्बाई स्टाइल्स आसानी से कैरी कर सकती हैं क्योंकि ये आप पर बहुत अच्छा लगेगा। अगर आप लम्बे बाल रखना चाहती हैं तो लम्बी लेयर्ड वेव और डीप साइड पार्ट आपके लिए बने हैं। अगर छोटे बाल चाहती हैं तो बाउंसी बॉब (जो बिल्कुल आपकी जॉलाइन पर फॉल हो) आपके पॉइंटेड ठुडी को बखूबी छुपायेगा। साइड बैंग के साथ पिक्सी कट आपसे बेहतर कोई कैरी नहीं कर सकता हैं, तो बिंदास होकर बोल्ड हेयर कटिंग रखने की कोशिश करिए। इनसे बचें: सेन्टर पार्टिंग यानि बीच की माँग चौड़े माथे पर ध्यान ले जाती है वहीं बिना चेहरे के फ्रेमन लेयर्स के लम्बे बाल पतले चिन को हाईलाइट करते हैं इसलिए इनसे दूर रहें।

फेस शेप: Square

Kareena-square2 इस चेहरे के शेप के माथे और जबड़ा ताकतवर और चौड़े होते हैं और दोनों की चौड़ाई लगभग बराबर ही होती है।
बेस्ट हेयर कटिंग स्टाइल्स: कंधे तक या उससे लम्बे ब्लंट कट्स बहुत फबते हैं और साइड स्वेप्ट बैंग्स स्ट्रांग फीचर्स को सॉफ्ट लुक देने में हेल्प करते हैं। फैदरी लेयर्स के साथ शोल्डर लम्बाई के हेयर कट स्टाइल ठुडी को छुपाते हैं। और अगर आप छोटा हेयर स्टाइल चाहती हैं तो लेयर्ड बॉब (जो ठुडी लेवल पर टेपर करें) आपके चीकबोन्स को हाईलाइट करेगा। आप अपने सारे बाल बिना मांग के, पीछे करके भी हेयर स्टाइल आज़मा सकती हैं। इनसे बचें: बहुत छोटे हेयर स्टाइल्स आपके चेहरे के फीचर्स को बहुत कठोर दिखाएंगे और चौकोर चेहरा शेप को और भी हाईलाइट करेंगे।

फेस शेप: Oval

Screen-Shot-2015-09-18-at-12.32.38-pm1 इस शेप के चेहरे का माथा और जबड़ा एक ही चौड़ाई के होते हैं। इस शेप के चेहरे की लम्बाई इसकी चौड़ाई से ज़्यादा होती है। बेस्ट हेयर कटिंग स्टाइल्स: आप बहुत खुशनसीब हैं क्योंकि आप एंगुलर बॉब से लेकर लम्बे बालों (बहुत सारी लेयर्स के साथ या उसके बिना) तक कोई भी हेयर कटिंग स्टाइल कैरी कर सकती हैं। आपका चेहरा बना ही एक्सपेरिमेंट करने के लिए है। तो अगर आप एजी क्रॉप हेयर कट कराने का सोच रही हैं तो बेझिझक ट्राय करिए। अगर आप अपने चेहरे को ज़्यादा लम्बा नहीं दिखाना चाहती हैं तो ब्लंट बैंग्स बढ़िया ऑप्शन है और बीच की माँग (सेंटर पार्ट) आप पर बेस्ट लगेगा। इनसे बचें: ऐसा कुछ नहीं है जो आप पर बुरा लगे, तो जाइए कुछ भी ट्राय कीजिए लकी गर्ल :)

फेस शेप: Diamond

Bipasha-diamond2 बिल्कुल डायमंड के शेप की तरह, माथा और ठुड्डी संकरी होती हैं और गाल की हड्डी ऊंची और चौड़ी होती हैं। बेस्ट हेयर कटिंग स्टाइल्स: ब्लंट ठुड्डी लेंथ स्टाइल से लेकर लम्बे बाल वस्पी बैंग के साथ, इस face शेप पर बहुत से हेयर स्टाइल्स अच्छे लगते हैं। चेहरे के फ्रेमिंग लेयर्स के साथ शोल्डर लेंथ स्टाइल इस चेहरे पर शानदार लगते हैं। फ्रिंज और लड़कियों के ब्रैंड्स बहुत बढ़िया स्टाइल्स हैं स्ट्रांग फीचर्स को सॉफ्ट करने के लिए। इनसे बचें: बहुत सी लेयर्स की वजह से बहुत वॉल्यूम और बहुत छोटे हेयर कटाई पहले से चौड़े चीक्स को और चौड़ा दिखाते हैं।