खूबसूरत Nails चाहिए? ये 8 आसान Tips आपके लिए - Tips for Naturally Beautiful Nails in Hindi

खूबसूरत Nails चाहिए? ये 8 आसान Tips आपके लिए - Tips for Naturally Beautiful Nails in Hindi

हाथ खूबसूरत दिखें इसके लिए ज़रुरी है nails का हेल्दी और मजबूत होना। अगर नाखून पीले, टूटे हुए या cracked होंगें तो आप अपने हाथों पर चाहे जितनी भी मेहनत कर लें वे कभी खूबसूरत नहीं लग पाएंगें। लेकिन क्या लंबे नाखूनों का शौक अक्सर आपको उदास कर देता है? क्योंकि आपके nails healthy नहीं हैं ! don’t worry ! इसके लिए आपको बहुत मशक्कत नहीं करनी। routine में छोटे-छोटे बदलावों के जरिए आप खूबसूरत नेल्स पा सकती हैं


1.Manicure और Pedicure


hands legs nails यह तो आप कराती ही होंगी। और अगर अभी तक इसको लेकर serious नहीं थीं तो अब हो जाइए। क्योंकि manicure और pedicure से केवल आपके नाखूनों की सफाई ही नहीं होती बल्कि nails healthy भी होते हैं। इसके लिए ज़रूरी है के आप एक बेहतर नेल केयर प्रोडक्ट उसे करे। 


2.मसाज


manicure इनकी सेहत और शाइनिंग को बनाए रखने के लिए time-to-time hand massage करना बहुत जरुरी है। सप्ताह में दो बार मसाज़ जरुर करें। इसके लिए moisturizer cream का प्रयोग करें। सिर्फ पांच मिनट की ये मसाज आपके नाखूनों में blood circulation तेज करके उन्हें चमकदार बनाएगी।नींबू से नेल्स मसाज करने पर भी नाखूनों में शायनिंग आती है ।


3.Quality Product प्रयोग करें


nailproducts हमेशा अच्छे ब्रांड के नेल पोलिश लगाए और लोकल ब्रांड से बचे । एक ही nail polish को लंबे समय तक use न करें। बेहतर रहेगा अगर नेल पेंट रिमूवर भी branded ही यूज करें। आजकल अच्छे brands की कम कीमत पर आपको मैट नेल पेंट और ग्लॉसी दोनों आसानी से मार्केट में मिल जायेंगे।


4. खान-पान का असर


healthy eating खूबसूरत नाखूनों के लिए खाने-पीने का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। खाने में कैल्शियम, जिंक, आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करें। दूध, फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंडा, मछली, dry fruits शामिल करें। इनसे नाखूनों को पोषण मिलता है। सर्दियों में जितना संभव हो गाजर खाएं । इससे नेल्स की गुलाबी रंगत बढ़ती है।


5. cutting और shaping


nail fileing नाखूनों को गुलाबी चमकदार दिखाने और टूटने से बचाने के लिए नाखूनों को blade या कैंची से न काटें। हमेशा nail cutter और फाइलर का ही प्रयोग करें। नाखूनों को मुंह से कभी नहीं काटना चाहिए, इससे संक्रमण फैलता है। हाथों को खूबसूरत दिखाने के लिए नकली नाखूनों के प्रयोग से बचें। इनसे फंगल इन्फेंक्शन होने का खतरा बना रहता है जिससे नाखून कमजोर हो सकते हैं।


6. एल्कोहल और मीठे पर करें कंट्रोल


alcohol डॉक्टर्स की मानें तो अधिक मीठा खाने और एल्कोहल का अधिक सेवन करने से भी नाखून कमजोर होते हैं। इसलिए जितना हो सके इन पर कंट्रोल करिए।


7. नाखूनों को भी सांस लेने दें


nailpaint हफ्ते में एक बार नेल पेंट हटाकर कुछ समय के लिए नेल्स को फ्री रखना चाहिए। Nail-paint का ज्यादा प्रयोग भी nails की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। विटामिन ई के कैप्सूल नाखूनों पर लगाने से वह कोमल रहते हैं।


8. न होने दें पीलापन


milk नाखूनों के पीला पड़ने के कई कारणों में से एक होता है बॉडी में कैल्शियम की कमी। ऐसा न हो इसके लिए जरुरी है डेली दो ग्लास दूध पिया जाए। यदि आप दूध पीना पसंद नहीं करती हैं दही, छाछ, पनीर को डेली डाइट में शामिल करें।