Pimple-free चेहरा मिलेगा इन घरेलू नुस्खों से | POPxo
Home
Pimple-free चेहरा मिलेगा इन घरेलू नुस्खों से

Pimple-free चेहरा मिलेगा इन घरेलू नुस्खों से

सुबह-सुबह फ्रेश महसूस करते हुए आप उठती हैं और जैसे ही मुँह धोने जाती है तो शीशे में दिखता है वो मुंहासा! :( और ये बिन बुलाया मेहमान कई दिनों तक रहता है। जब कोई ज़रूरी पार्टी या function हो तो इन जनाब को ज़रूर आना होता है। हम लाख कोशिश कर लें लेकिन ये ज़िद्दी जाने का नाम ही नहीं लेते हैं। साफ़ चेहरे पर ये pimples बहुत ही बुरे लगते हैं, आसानी से जाते भी नहीं है और इस कारण आपके आत्म-विश्वास को भी कम करते हैं। इनके निकलने के कई कारण हो सकते है (can add link of article- आपकी सेहत के बारे में बहुत कुछ) लेकिन इनसे पीछा छुड़ाना बेहद मुश्किल काम है। इन जिद्दियों से लड़ने के लिए हम लाएं हैं एक छोटी सी घरेलू नुस्खों से भरी गाइड जो आपको मदद करेगी साफ़ बेदाग़ चेहरा पाने में!!

1. फ्रूटी मास्क

इस फेस मास्क में हम स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करेंगे क्योंकि इसमें salicylic acid की भरपूर मात्रा होती है जो मुँहासों के ईलाज के लिए कई ointments में भी use किया जाता है। ये त्वचा में तेल की मात्रा को कम करता है और बैक्टीरिया को भी पनपने से रोकता है। pimples-1 स्टेप 1: कुछ स्ट्रॉबेरीज को मसल कर उनका पेस्ट बना लें। स्टेप 2: इस पेस्ट में कुछ बूंदे नींबू का रस और 1 चम्मच शहद डाल के अच्छे से मिला लें। स्टेप 3: इस मास्क को पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 5 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें। इसके लगातार इस्तेमाल से आपको खुद अपनी त्वचा में फर्क महसूस होगा।

2. एलो वेरा मास्क

एलो वेरा त्वचा के लिए वरदान है। ये त्वचा को moisturize करने के साथ ही उसे साफ़ और स्वस्थ भी बनाता है। pimples-2 स्टेप 1: एलो वेरा जेल में थोड़ा सा शहद मिलाएं और इसे अच्छे से mix कर लें। स्टेप 2: इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20-35 मिनट तक लगा रहने दें। स्टेप 3:जब ये सूख जाए तब हल्के हाथों से इसे मैल की तरह छुड़ाएं लेकिन ध्यान रखें कि इसे रगड़े नहीं। सारा मास्क निकालने के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। ये मास्क मुँहासों के अलावा स्पॉट्स और झाईयों को भी साफ़ करता है।

3. Egg white मास्क

Egg white यानि अंडे का सफ़ेद हिस्सा त्वचा से एक्स्ट्रा तेल को निकाल कर उसे टाइट और toned रखता है। pimples-3 स्टेप 1: एक egg white को fork की मदद से तब तक फेटें जब तक उसमें झाग ना आ जाएं। स्टेप 2: इस मास्क को चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। मुँहासों की समस्या बहुत ज़्यादा होने पर आप इसे पूरे एक हफ्ते दिन में दो बार कर सकते हैं।

4. Aspirin मास्क

ये दवाई मुँहासों के ईलाज के लिए बड़ी कारगर है। pimples-4 स्टेप 1: 5-6 aspirin की गोलियां ले लें और ध्यान रखें की 6 से ज़्यादा गोलियां बिल्कुल ना लें। स्टेप 2: इन गोलियों को पानी के साथ पीस कर इनका पेस्ट बना लें। स्टेप 3: पेस्ट में 1 चम्मच शहद डालें और अच्छे से mix करें। स्टेप 4: इस मास्क को मुंहासों वाले हिस्सों पर लगाएं और 7-15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। अगर आपकी स्किन बहुत ज़्यादा dry है तो शहद की जगह olive oil का इस्तेमाल करें। इसे आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

5. पुदीना मास्क

पुदीना (mint) मुंहासों को दूर कर के चेहरे को साफ़ करता है और ठंडक पहुँचता है। तो अब खाने के साथ-साथ इसे लगा भी लीजिये। pimples-5 स्टेप 1: ताज़ी पुदीने की पत्तियों को पानी के साथ पीस के गाढ़ा पेस्ट बना लें। स्टेप 2: पेस्ट में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1/2-1 चम्मच दही डालें और mix करें। स्टेप 3: मास्क को सिर्फ मुंहासों वाली जगह पर लगाएं और जब ये पूरी तरह से सूख जाए तब चेहरा पानी या फेस वॉश से धो कर क्रीम लगा लें।

6. नीम मास्क

नीम त्वचा की समस्याओं के लिए best उपाय है। pimples-6 स्टेप 1: दो चम्मच नीम का पाउडर या ताज़ी नीम की पत्तियों का पेस्ट लें। स्टेप 2: इसमें 1 चम्मच हल्दी मिलाएं। थोड़ा सा पानी मिला के पेस्ट बना लें। अगर आप ताज़ी पत्तियों का पेस्ट ले रही हैं तो पानी की ज़रूरत नहीं है। स्टेप 3: मास्क को चेहरे पर लगाएं और जब ये पूरी तरह से सूख जाए तब सादे पानी से धो लें। मुँहासों की समस्या बहुत ज़्यादा हो तो इसे हफ्ते में 6 बार करें। इस मास्क को रात सोने से पहले इस्तेमाल करें क्योंकि हल्दी से चेहरा पीला हो जाता है। तो अब इन ज़िद्दी मुंहासों को कोसो दूर भगाए इन आसान नुस्खों से!! ये ना सिर्फ आपका चेहरा साफ़ करेंगें बल्कि स्वस्थ त्वचा और आपका आत्म-विश्वास दोनों लौटा देंगे। इससे ज़्यादा भला और क्या चाहिए ;)
प्रकाशित - सितम्बर 4, 2015
Like button
लाइक
Save Button सेव करें
Share Button
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड