गिरते बालों को रोकना है तो बदलें अपनी ये 8 आदतें | POPxo
Home  >  Beauty  >  Hair  >  Care
गिरते बालों को रोकना है तो बदलें अपनी ये 8 आदतें

गिरते बालों को रोकना है तो बदलें अपनी ये 8 आदतें

आप सो कर उठीं और आपके तकिये पर बिखरे बाल, आप तैयार हो रही हैं तो आपके हेयर ब्रश में बाल, शावर लेते वक्त drainage में फंसे बाल..उफ़्फ़! आपके सारे बाल ऐसे ही टूटते रहे तो सिर पर कितने बचेंगे? आप भी बालों के झड़ने मतलब hairfall से परेशान हैं जैसे कि दुनिया के तमाम लोग। पर क्या आपको पता है कि अपनी ही कुछ आदतों की वजह से आप अपने कीमती बाल खराब कर रही हैं। वो कौन-सी आदतें हैं जिन्हें हम नज़रंदाज़ करते हैं और अपने बाल गवां रहे हैं बताते हैं आपको।

1. बालों का आपकी diet से सीधा संबंध है

किसी भी पोषक तत्त्व की कमी या उसका अधिक सेवन आपके hairfall का कारण हो सकता है। स्वस्थ बालों के लिए carbohydrate, proteins, vitamins, minerals जैसे कि zinc का संतुलित आहार ज़रूरी है।
balanced-diet

2. गर्म पानी से  बचें

सर्दियों में या वैसे भी हो सकता है आपको गर्म पानी से शावर लेना पसंद हो। पर क्या आपको पता है कि गर्म पानी से आपके बाल dehydrate होते हैं और कमज़ोर होकर जल्दी टूटते हैं। इसलिए आप भले ही गर्म पानी से नहाती हों पर जब बात बालों की हो तो जितना हो सके ठंडे पानी से ही धोएं। अगर ठंडे पानी से परेशानी है तो पानी हल्का गुनगुना रखें।

3. तनाव कम से कम

तनाव से आपके बालों को नुकसान होता है इसलिए जितना हो सके कम तनाव लें। अगर आप किसी बात को लेकर परेशान भी हैं तो उसे जल्द सुलझाने की कोशिश करें और खुद को पूरा समय दें। आप चाहें तो massage या hair spa भी ले सकती हैं इससे आपको सुकून तो मिलेगा ही आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।

4. शावर के बाद हेयर-केयर

नहाने के बाद तौलिए से बालों को न रगड़ें, आराम से पोछें। गीले बाल बहुत ही नाज़ुक होते हैं जो आसानी से टूटते हैं इसलिए गीले बालों में कंघी न करें। उन्हें सूखने का मौका दें। hairfall habit2

5. Hair-dryers..Irons! उफ़्फ़!

हेयर ड्रायर, आयरन और tongs से आपके बाल थोड़ी देर के लिए तोे खूबसूरत हो जाते हैं पर लंबे समय के लिए ये उन्हें रूखा और बेजान बना देते हैं। इसलिए इनका इस्तेमाल न ही करें तो बेहतर होगा। अगर आपको इनकी ज़रूरत पड़ती भी है तो ऐसे appliances use करने से पहले बालों में hair serum लगाना न भूलें। ये आपके बालों को heat के नुकसान से बचाएगा।
Hair dryer

6. बालों को नीचे की तरफ रखें

ऊंचे जूड़े और ऊंची बंधी ponytails खूबसूरत लग सकते हैं पर ये न सिर्फ कभी कभी uncomfortable होते हैं बल्कि आपके बालों को कमज़ोर भी बनाते हैं। आप खुद सोचिए, जिस स्टाइल में आपका scalp comfortable नहीं फील कर सकता, उसमें आपके बाल कितने सुरक्षित रहेंगे? कभी कभी के लिए ये हेयर स्टाइल ठीक हैं लेकिन आमतौर से बालों को ढीला और नीचे की ओर बांधें। रबड़ बैंड्स के बजाय fabric bands का इस्तेमाल करें ताकि बालों को कम नुकसान हो। hairfall-habit3

7. स्मोकिंग बंद करें

अगर आप स्मोक करती हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत ज़रूरी है कि आपकी cigarette सिर्फ़ आपके फेफड़े ही नहीं खराब करती बल्कि आपके scalp में blood-flow रोकती है जिससे बालों का विकास नहीं हो पाता और वो पतले होकर टूटने लगते हैं।

8. सफाई के साथ कोई compromise नहीं

समय की कमी और कभी-कभी आलस की वजह से आप शैम्पू नहीं करतीं, पर ऐसे नहीं चलेगा। आपके गंदे बाल और itchy scalp से रूसी (dandruff) होने की संभावना बढ़ जाती है। ये रूसी आपके hair follicles पर barrier बन जाती है जिससे आपके बालों का विकास रुक जाता है। इसलिए हफ्ते में 3 बार शैम्पू करें ताकि आपके बाल साफ रहें और रूसी को scalp पर आने का मौका न मिले। hairfall-habit1 Images: Shutterstock
प्रकाशित - अगस्त 25, 2015
1 लाइक
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड